गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या का भारत क्यों कर रहा था प्रयास

एक बड़े घटनाक्रम में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक भारतीय नागरिक पर खालिस्तानी समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश का आरोप लगाया है।

गुरपतवंत सिंह पन्नून अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि एक भारतीय सरकारी कर्मचारी ने दूसरों के साथ मिलकर एक राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की साजिश रची थी। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि एक हिटमैन, जो एक गुप्त अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारी था, को पन्नू को मारने के लिए 100,000 डॉलर दिए गए थे।

गुरपतवंत सिंह पन्नून aur हरदीप सिंह निज्जर

गुरपतवंत सिंह पन्नून के संबंध में अमेरिका का भारत पर आरोप

एक प्रेस विज्ञप्ति में, अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने कहा कि “भारत सरकार के एक कर्मचारी ने अमेरिका स्थित सिख अलगाववादी आंदोलन के एक नेता को निशाना बनाकर भारत से हत्या की साजिश रची।” विज्ञप्ति में निखिल गुप्ता, एक भारतीय नागरिक के खिलाफ भाड़े के बदले हत्या का आरोप दायर करने की घोषणा की गई है, जिसे कथित तौर पर हत्या को अंजाम देने के लिए एक भारतीय सरकारी एजेंसी के कर्मचारी द्वारा भर्ती किया गया था।

हरदीप सिंह निज्जर की कैसे हुई हत्या

जटिल विवरण प्रदान करते हुए, प्रेस विज्ञप्ति में सरकारी कर्मचारी की पहचान पूर्व सीआरपीएफ अधिकारी के रूप में की गई है, जिसने मई 2023 में निखिल गुप्ता से संपर्क शुरू किया था। विज्ञप्ति में गुप्ता को उद्धृत किया गया है, जिसमें हरदीप सिंह निज्जर को कई लक्ष्यों में से एक के रूप में संदर्भित किया गया है। गौरतलब है कि निज्जर की इसी साल 18 जून को कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

साथ में यह भी पढ़े:- shaurya batch physics wallah free

52 वर्षीय भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता उर्फ निक को चेक अधिकारियों ने जून में गिरफ्तार किया था और वह प्रत्यर्पण का इंतजार कर रहे हैं।

प्रतिवादी ने भारत से यहीं न्यूयॉर्क शहर में भारतीय मूल के एक अमेरिकी नागरिक की हत्या करने की साजिश रची, जिसने सार्वजनिक रूप से सिखों के लिए एक संप्रभु राज्य की स्थापना की वकालत की है।” डेमियन विलियम्स।

मैनहट्टन में शीर्ष संघीय अभियोजक ने एक बयान में कहा।

अमेरिका के आरोपों पर भारत का रुख

इससे पहले दिन में, भारत ने उन आरोपों की जांच के लिए एक पैनल का गठन किया था जो एक मीडिया रिपोर्ट के सामने आने के बाद सामने आए थे जिसमें दावा किया गया था कि नई दिल्ली अमेरिकी धरती पर एक खालिस्तानी अलगाववादी को मारने की साजिश रच रही थी। एक मीडिया आउटलेट ने रिपोर्ट दी थी कि अमेरिकी अधिकारियों ने गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश को विफल कर दिया, और इस साजिश में शामिल होने की चिंताओं पर भारत सरकार को चेतावनी जारी की।

बुधवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “भारत सरकार ने मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं पर गौर करने के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया है।”

विदेश मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया, “हम पहले ही कह चुके हैं कि द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर अमेरिका के साथ चर्चा के दौरान, अमेरिकी पक्ष ने संगठित अपराधियों, बंदूक चलाने वालों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के बीच सांठगांठ से संबंधित कुछ इनपुट साझा किए थे।”

उन्होंने कहा, “हमने यह भी संकेत दिया था कि भारत ऐसे इनपुट को गंभीरता से लेता है क्योंकि वे हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर भी प्रभाव डालते हैं और संबंधित विभाग पहले से ही इस मुद्दे की जांच कर रहे थे।”

अमेरिका से भारत का संबंध गुरपतवंत सिंह पन्नून

उन्होंने कहा, “इस संदर्भ में यह सूचित किया जाता है कि 18 नवंबर को भारत सरकार ने मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं को देखने के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया था।”

 

Subscribe to my YouTube channel :- clickhere 

2 thoughts on “गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या का भारत क्यों कर रहा था प्रयास”

  1. Pingback: What is BRICS ? - Physics Wallah

  2. Pingback: Bihar Sabji Vikas Yojana - Physics Wallah

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 5 =

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Shopping Cart